सर्वश्रेष्ठ महिला और पुरुष कपड़े और जूते - पायजामा और जैकेट - 9
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विश्वास और पूर्वाग्रह
वैज्ञानिक विधि संभव के रूप में वैज्ञानिक रूप से नियंत्रित स्थितियों के तहत परिकल्पना का परीक्षण करना चाहती है। यह विशेषता कुछ क्षेत्रों में मौजूद है, जैसे कि जीव विज्ञान, लेकिन दूसरों में मुश्किल, जैसे कि खगोल विज्ञान।
प्रायोगिक नियंत्रण और प्रतिलिपि प्रस्तुत करने की क्षमता संभावित हानिकारक परिस्थितियों के प्रभाव को कम करते हैं और व्यक्तिगत गैसों को कुछ हद तक कम करते हैं। उदाहरण के लिए, पूर्व धारणाएं निष्कर्षों की व्याख्या को बदल सकती हैं, जैसा कि पूर्वाग्रह की पुष्टि कर सकता है। पुष्टिकरण पूर्वाग्रह एक अंतर्ज्ञान है जो किसी व्यक्ति को चीजों को इस तरह से देखने के लिए एक विश्वास रखता है जो उनके विश्वास को पुष्ट करता है, भले ही कोई अन्य पर्यवेक्षक इससे असहमत हो (या दूसरे शब्दों में, व्यक्ति नोटिस करने की अपेक्षा करते हैं)।
इसका एक ऐतिहासिक उदाहरण यह विश्वास है कि एक घोड़ा उड़ता है और अपने पैरों को चपटा करता है जब उसके सभी पैर स्प्रिंट के दौरान जमीन को नहीं छूते हैं, इस बिंदु पर जहां स्थिति को उसके समर्थकों के चित्रों पर दर्शाया गया है। लेकिन एडवर्ड मुयब्रिज द्वारा लिए गए मोशन और स्टिलनेस की शुरुआती छवियों ने इस विश्वास की अमान्यता को प्रदर्शित किया, और यह कि पैर सभी बजाय एक साथ आते हैं।
आधुनिकता का आह्वान करना भी एक महत्वपूर्ण मानवीय पूर्वाग्रह है, क्योंकि यह आश्चर्यजनक नए वाक्यांशों (आधुनिकता की वकालत देखें) के पक्ष में एक भूमिका निभाता है और नए की वैधता का समर्थन करने वाले साक्ष्य की खोज कर सकता है। कम विश्वासों को अच्छी तरह से आयोजित किया जा सकता है, और कम मुखर अंतर्ज्ञान के माध्यम से निर्मित क्रियाएं।
पाठ्यक्रम के प्रकार
अनुसंधान विधियों में वर्गीकृत किया गया है:
घटिया या घटाया जाने वाला तरीका: जिसमें तर्क और मानसिक प्रतिबिंब के आधार पर चीजों और उनकी व्याख्याओं के बीच मन परिचय और परिणामों के बीच जोड़ता है, क्योंकि यह उन लोगों से भागों तक पहुंचने के लिए संकायों के साथ शुरू होता है।
प्रेरक दृष्टिकोण: यह अपने पूर्ववर्ती के विपरीत का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि यह कणों के साथ सामान्य कानूनों तक पहुंचने के लिए शुरू होता है, और यह विभिन्न चर के प्रयोग और नियंत्रण के लिए व्यवस्थित अवलोकन विषय द्वारा सत्यापन पर निर्भर करता है।
पुनर्निर्माण दृष्टिकोण: यह दृष्टिकोण घटनाओं के पाठ्यक्रम को सत्यापित करने और वर्तमान को आकार देने वाली शक्तियों और समस्याओं का विश्लेषण करने के लिए अतीत में जो कुछ था, उसे ठीक करने की प्रक्रिया पर निर्भर करता है।
प्रक्रियात्मक विधि के संदर्भ में अनुसंधान विधियों को वर्गीकृत किया जा सकता है:
वर्णनात्मक विधि।
सर्वेक्षण विधि।
केस स्टडी पाठ्यक्रम।
प्रयोगात्मक विधि।
ऐतिहासिक विधि।
दार्शनिक विधि।
वैज्ञानिक अनुसंधान उस वैज्ञानिक पद्धति के अनुप्रयोग पर निर्भर करता है जो जिज्ञासा को बढ़ाता है। यह शोध दुनिया की प्रकृति और विशेषताओं की व्याख्या करने के लिए वैज्ञानिक जानकारी और सिद्धांत प्रदान करता है। यह व्यावहारिक अनुप्रयोगों को संभव बनाता है। वैज्ञानिक अनुसंधान को कई कंपनियों सहित धर्मार्थ संगठनों और निजी समूहों के माध्यम से सार्वजनिक अधिकारियों द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। वैज्ञानिक अनुसंधान को अकादमिक और लागू विषयों के अनुसार विभिन्न वर्गीकरणों में विभाजित किया जा सकता है। वैज्ञानिक अनुसंधान एक शैक्षणिक संस्थान, जैसे कि बिजनेस स्कूल, को खड़ा करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली कसौटी है, लेकिन कुछ लोगों का तर्क है कि ऐसा संस्थान का गलत आकलन है, क्योंकि अनुसंधान की गुणवत्ता शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में नहीं कहती है (और ये जरूरी बिल्कुल मेल नहीं खाते हैं)।
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विश्वास और पूर्वाग्रह
वैज्ञानिक विधि संभव के रूप में वैज्ञानिक रूप से नियंत्रित स्थितियों के तहत परिकल्पना का परीक्षण करना चाहती है। यह विशेषता कुछ क्षेत्रों में मौजूद है, जैसे कि जीव विज्ञान, लेकिन दूसरों में मुश्किल, जैसे कि खगोल विज्ञान।
प्रायोगिक नियंत्रण और प्रतिलिपि प्रस्तुत करने की क्षमता संभावित हानिकारक परिस्थितियों के प्रभाव को कम करते हैं और व्यक्तिगत गैसों को कुछ हद तक कम करते हैं। उदाहरण के लिए, पूर्व धारणाएं निष्कर्षों की व्याख्या को बदल सकती हैं, जैसा कि पूर्वाग्रह की पुष्टि कर सकता है। पुष्टिकरण पूर्वाग्रह एक अंतर्ज्ञान है जो किसी व्यक्ति को चीजों को इस तरह से देखने के लिए एक विश्वास रखता है जो उनके विश्वास को पुष्ट करता है, भले ही कोई अन्य पर्यवेक्षक इससे असहमत हो (या दूसरे शब्दों में, व्यक्ति नोटिस करने की अपेक्षा करते हैं)।
इसका एक ऐतिहासिक उदाहरण यह विश्वास है कि एक घोड़ा उड़ता है और अपने पैरों को चपटा करता है जब उसके सभी पैर स्प्रिंट के दौरान जमीन को नहीं छूते हैं, इस बिंदु पर जहां स्थिति को उसके समर्थकों के चित्रों पर दर्शाया गया है। लेकिन एडवर्ड मुयब्रिज द्वारा लिए गए मोशन और स्टिलनेस की शुरुआती छवियों ने इस विश्वास की अमान्यता को प्रदर्शित किया, और यह कि पैर सभी बजाय एक साथ आते हैं।
आधुनिकता का आह्वान करना भी एक महत्वपूर्ण मानवीय पूर्वाग्रह है, क्योंकि यह आश्चर्यजनक नए वाक्यांशों (आधुनिकता की वकालत देखें) के पक्ष में एक भूमिका निभाता है और नए की वैधता का समर्थन करने वाले साक्ष्य की खोज कर सकता है। कम विश्वासों को अच्छी तरह से आयोजित किया जा सकता है, और कम मुखर अंतर्ज्ञान के माध्यम से निर्मित क्रियाएं।
पाठ्यक्रम के प्रकार
अनुसंधान विधियों में वर्गीकृत किया गया है:
घटिया या घटाया जाने वाला तरीका: जिसमें तर्क और मानसिक प्रतिबिंब के आधार पर चीजों और उनकी व्याख्याओं के बीच मन परिचय और परिणामों के बीच जोड़ता है, क्योंकि यह उन लोगों से भागों तक पहुंचने के लिए संकायों के साथ शुरू होता है।
प्रेरक दृष्टिकोण: यह अपने पूर्ववर्ती के विपरीत का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि यह कणों के साथ सामान्य कानूनों तक पहुंचने के लिए शुरू होता है, और यह विभिन्न चर के प्रयोग और नियंत्रण के लिए व्यवस्थित अवलोकन विषय द्वारा सत्यापन पर निर्भर करता है।
पुनर्निर्माण दृष्टिकोण: यह दृष्टिकोण घटनाओं के पाठ्यक्रम को सत्यापित करने और वर्तमान को आकार देने वाली शक्तियों और समस्याओं का विश्लेषण करने के लिए अतीत में जो कुछ था, उसे ठीक करने की प्रक्रिया पर निर्भर करता है।
प्रक्रियात्मक विधि के संदर्भ में अनुसंधान विधियों को वर्गीकृत किया जा सकता है:
वर्णनात्मक विधि।
सर्वेक्षण विधि।
केस स्टडी पाठ्यक्रम।
प्रयोगात्मक विधि।
ऐतिहासिक विधि।
दार्शनिक विधि।
वैज्ञानिक अनुसंधान उस वैज्ञानिक पद्धति के अनुप्रयोग पर निर्भर करता है जो जिज्ञासा को बढ़ाता है। यह शोध दुनिया की प्रकृति और विशेषताओं की व्याख्या करने के लिए वैज्ञानिक जानकारी और सिद्धांत प्रदान करता है। यह व्यावहारिक अनुप्रयोगों को संभव बनाता है। वैज्ञानिक अनुसंधान को कई कंपनियों सहित धर्मार्थ संगठनों और निजी समूहों के माध्यम से सार्वजनिक अधिकारियों द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। वैज्ञानिक अनुसंधान को अकादमिक और लागू विषयों के अनुसार विभिन्न वर्गीकरणों में विभाजित किया जा सकता है। वैज्ञानिक अनुसंधान एक शैक्षणिक संस्थान, जैसे कि बिजनेस स्कूल, को खड़ा करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली कसौटी है, लेकिन कुछ लोगों का तर्क है कि ऐसा संस्थान का गलत आकलन है, क्योंकि अनुसंधान की गुणवत्ता शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में नहीं कहती है (और ये जरूरी बिल्कुल मेल नहीं खाते हैं)।
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